गलत जीवनशैली, खान-पान और मोटापा बढ़ा रहा डायबिटीज के मरीज

आगरा : सदर स्थित कम्पनी गार्डन में आगरा डायबिटिक फोरम द्वारा विश्व मधुमेह दिवस पर डायबिटीज जांच एवं ज्ञान शिविर का आयोजन किया गया। शहर के वरिष्ठ चिकित्सकों ने शिविर में पहुंचे लोगों को संतुलित खान-पान व स्वस्थ जीवन शैली के बारे में जानकारी दी। शिविर में लगभग 500 लोगों की ब्लड शुगर व 145 लोगों की एचबीए-1सी जांच की गई। साथ ही मरीजों ने शुगर फ्री चाय व बिस्कुट का स्वाद भी लिया।

प्रश्नोत्तरी सेशन में मरीजों ने डॉक्टरों से सवाल भी पूछे। आगरा डायबिटिक फोरम के सचिव डॉ. सुनील बंसल सहित अन्य डॉक्टरों ने बताया कि खाने से पौष्टिकता गायब हो गई है। जीवन शैली बदल रही है। उठने और जागने के समय में बदलाव तनाव को बढ़ा रहा है। हम हर काम रिमोर्ट से करना चाहते हैं। गलत जीवनशैली, खान-पान और मोटापा तीन मुख्य बातें हैं जो डायबिटीज के रोगियों की संख्या में इजाफा कर रहीं हैं।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से एडीएफ के सचिव डॉ. सुनील बंसल कोषाध्यक्ष डॉ. अतुल कुलश्रेष्ठ, आईएमए के अध्यक्ष डॉ. राजीव उपाध्याय, डॉ. वीरेन्द्र खंडेलवाल, डॉ. अरुण चतुर्वेदी, डॉ. अशोक शिरोमणी, डॉ. केके विश्वानी, डॉ. प्रभात अग्रवाल, डॉ. आशीष गौतम, डॉ. राशिका बंसल आदि उपस्थित थीं।


Related Items

  1. डायबिटीज रोगियों की देखभाल को गांव-गांव पहुंचेगा एडीएफ

  1. ताजनगरी की भूली-बिसरी इमारतों को याद दिलाएगा ‘दीदार-ए-आगरा’

  1. बेसहारा पौधों को सहारा देने की आगरा में नई पहल

Popular Posts